what is Search Console Insight in hindi |
SEARCH CONSOLE INSIGHT क्या है
यदि आप एक ब्लॉगर, Website Owner हैं, तब आपने गूगल सर्च कंसोल में जोड़े गए नए feature को जरूर देखा या सुना होगा, जिसका नाम है SEARCH CONSOLE INSIGHT. अभी तक यह Beta मोड में था, लेकिन अब इसे सभी के लिए लांच कर दिया गया है।
यह टूल आपके गूगल सर्च कंसोल और Google Analytics से लिंक होकर आपको वेबसाइट परफॉरमेंस की सीधी-और सरल जानकारी देता है।
जैसा की नाम और दी गयी फोटो से पता चलता हैं, की गूगल का यह नया फीचर मेरे और आपके जैसे Publishers या कहे Content creaters के लिए है। इस पोस्ट पर हम कुछ ऐसी ही जरुरी बातें जानेंगे जैसे की, गूगल कंसोल इनसाइट क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करना है और इसमें क्या नया है जो इसे खास बनाता है।
SEARCH CONSOLE INSIGHT पहली बार कब लांच हुआ
मई 2015 में गूगल ने अपने Webmaster Tool का नाम और कुछ Feature बदलकर उसे Google Search Console किया था। अब उसी सर्च कंसोल में एक और Measuring Tool जुड़ने जा रहा है जिसका नाम है Search console insight.
हलाकि यह टूल August 2020 में पहली बार देखने को मिल गया था लेकिन अब June 2021 में सभी Publishers के सर्च कंसोल में लांच हो चूका है। यह नया Tool आने वाले दिनों में धीरे-धीरे सभी सर्च कंसोल यूजर्स के लिए रोल-आउट किया जाएगा।
Search Console Insights के साथ अपने Content को बेहतर बनाये
कहते है Content is the King, अच्छा Content ही Decide करता है की आपकी वेबसाइट गूगल और विज़िटर्स के साथ कितनी Loyal और Engaged रहेगी। कंटेंट का के रूप अलग अलग हो सकते हैं जैसे (प्रेरक ब्लॉग पोस्ट, सहायक मार्गदर्शिका, मजेदार प्रश्नावली)
इसी से तय होता है आपके Business या Brand का सफल होना। अपनी Audience के नए और आकर्षित कंटेंट बनाना सच में कठिन काम है, और इसी को आसान बनाने के लिए गूगल ने सर्च इनसाइट Tool बनाया है।
इस टूल की मदद से आप जान सकेंगे की कौन सा पोस्ट या कंटेंट आपकी ऑडियंस तक कैसे और किस माध्यम से पहुंच रहा है, और उनके के द्वारा ज्यादा या कम पसंद किया जा रहा है।
SEARCH CONSOLE INSIGHT कैसे काम करता है?
Search console Insight का उद्देश्य है, आपके Search console और Google analytics में Data और Insight के आधार पर आपको Measurement dashboard पर वेबसाइट का प्रदर्शन दिखाना। इसका खुद का एक नया Interface है, जिसकी मदद से ब्लॉगर आसानी से अपने काम और प्रदर्शन पर नज़र रख सकता है।
यह टूल आपके इन सवालो का उत्तर देने के लिए बनाया गया है:
- आपकी सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला पोस्ट या Content कौन सा हैं।
- Internet पर लोग आपके Content तक कैसे पहुंचते है और उसे कैसे खोजते हैं।
- Keyword के आधार पर किस पोस्ट में कितनी वृद्धि हुई और उसकी Average position, Page-view क्या है?
- आपकी वेबसाइट या वेबसाइट के किसी खास पेज पर जाने से पहले लोग Google पर क्या सर्च करते हैं?
- आपका कौन सा कंटेंट या पोस्ट उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट से Relate करते है?
क्या इसे खास बनाता है?
वैसे तो यह टूल सर्च कंसोल और Analytics, इन दोनों के डाटा के आधार पर काम करता है। लेकिन इसकी खास बात है की यह टूल वो लोग भी इस्तेमाल कर सकते है जिनके पास गूगल एनालिटिक्स का अकाउंट नहीं है।
फिर भी हमारी सलाह में आपको Search console और Google analytics दोनों अकाउंट को Google search insight से लिंक करना चाहिए ताकि आप तक सटीक जानकारी पहुंच सके और आप उनमे सुधार कर सके।
Search Console Insights तक कैसे पहुंचे?
# तरीका-1 Google search console पर जाते ही आपको SEARCH CONSOLE INSIGHT का ऑप्शन दिख जायेगा, जिसपर क्लिक करके आप वहाँ पहुंच सकते हैं।
Search Console Insights तक कैसे पहुंचे |
# तरीका-2 आप गूगल पर Google insight सर्च करके या इस लिंक पर क्लिक करके भी सीधा वहाँ जा सकते है।
GOOGLE COSNOLE INSIGHT for iOS user's
GOOGLE COSNOLE INSIGHT for iOS user |
जून 2021 में ही इस टूल को गूगल की तरफ से officially लॉन्च किया गया है लेकिन अभी तक यह iOS User's के लिए उपलब्ध नहीं है।
जब सर्च इनसाइट iOS Users के लिए जारी हो जायेगा हम जानकारी अपडेट कर देंगे।